हिन्दी | G.H.G. Soil Healer Bio कंपोस्ट

हिन्दी | G.H.G. Soil Healer Bio कंपोस्ट

गत वर्षों में बागवानी अध्यनों से यह सिद्ध हो रहा है की हमारे बगीचों की मिटटी में, कार्बन की मात्रा में कमी हो रही है। हिमाचल प्रदेश के कई क्षेत्रों में लगातार पुशुपालन के घटते क्रम व ‘साफ-सुथरी’ बागवानी प्रथा को बढ़ावा देने के चलते, जैविक फार्म यार्ड मैन्योर (F.Y.M.) अर्थात गोबर की खाद की उपलब्धता और इस्तेमाल में भी कमी आई है।

पिछले कुछ वर्षों से, यह आभास होने लगा है कि किसान-बागवानों को अब मिटटी को पुनर्जीवित करने के लिए एक ऐसे जैविक फार्म यार्ड मैन्योर (FYM) उत्पाद की आवश्यकता है जो आर्थिक दृष्टी से व्यावहारिक हो। बहुत से फार्म यार्ड मैन्योर और सम्बंधित उत्पादों की समीक्षा करते समय, G.H.G. Soil Healer Bio कंपोस्ट  की भी समीक्षा की गयी।

हिमाचल प्रदेश में इस उत्पाद के इस्तेमाल को बढ़ावा देने वाले वैभव चौहान कियारी (कोटखाई) से सम्बन्ध रखते हैं जो राज्य के सबसे पुराने व जाने-माने सेब उत्पादन क्षेत्रों में से एक है। एक बागवान परिवार में पले-बड़े वैभव, बागवानी सम्बन्धी आवश्यकताओं और चुनौतियों की अच्छी जानकारी रखते हैं। कैनाडा में उच्च शिक्षा प्राप्त वैभव, पश्चिमी देशों में प्रचलित कृषि-बागवानी कार्यप्रणालियों व आधुनिक पद्दतियों से भी परिचित हैं।

गत चार वर्षों में विभिन्न फार्म यार्ड मैन्योर उत्पादों की जांच-पड़ताल और इस्तेमाल के बाद, वो मानते हैं कि अब उनके पास एक ऐसा उत्पाद है जो आर्थिक दृष्टी से व्यावहारिक होने के साथ साथ, मिटटी में कार्बन की पुनःपूर्ति करने में भी सक्षम है।

यह उत्पाद, गाय के गोबर और गोमूत्र से बना एक संसाधित फार्म यार्ड मैन्योर (FYM) है। फार्म यार्ड मैन्योर के प्रसंस्करण से यह सुनिश्चित होता है कि कोई अवांछित खरपतवार (Weed) और विषाणु (Virus) हमारे बागवानी क्षेत्रों में न फैलें। अन्य राज्यों से कच्चा गोबर मंगवाने पर, इस नए खरपतवारों के बगीचों में प्रवेश और तदोपरांत, उनकी वृद्धि का भय सदा बना रहता है। पूर्व में भी, कच्चे गोबर के माध्यम से, इस तरह खरपतवार के प्रसार का मुद्दा गंभीर रहा है।

कच्चे गोबर में नमी की मात्रा भी अधिक होती है; इस कारण इस तरह के कच्चे फार्म यार्ड मैन्योर का वजन, वास्तविक मात्रा की तुलना में अधिक होता है!

पैकिंग के समय, जी.एच.जी. सोय्ल हीलर उत्पाद 20% नमी प्रतिधारण करता है; वाणिज्यिक ग्रेड उत्पादों में 35 से 40% नमी होती है। कम नमी वाले उत्पाद इत्सेमाल करने से, बगीचों में उपयोग के लिए प्रति किलोग्राम अधिक जैविक पदार्थ प्राप्त होता है।

फार्म यार्ड मैन्योर (FYM) का प्रसंस्करण दो मुख्य प्रक्रियाओं द्वारा किया जाता है, जिसमें एक एयर टाइट चैंबर में सूक्ष्म जीवों द्वारा प्राकृतिक प्रसंस्करण और फिर प्राकृतिक सूर्य के प्रकाश द्वारा पूर्व-संसाधित FYM का सूखना शामिल है। इस प्रकार, अवांछित खरपतवार के बीज और हानिकारक वायरस पूरी तरह नष्ट हो जाते हैं।

यह उत्पाद, घास और रेत-कणों की अतिरिक्त अशुद्धियों से मुक्त होने का भी दावा करता है।

कोटखाई और समतुल्य दुरी वाले क्षेत्रों में, यह उत्पाद 6 रुपये प्रति किलोग्राम या 300 रुपये प्रति 50 किलो बैग उपलब्ध है। चूँकि संभावित खरपतवार के बीजों और विषाणुओं वाला कच्चा असंसाधित गोबर भी इन खेत्रों में कम से कम 4 रुपये प्रति किलोग्राम के दाम पर उपलब्ध है, जी.एच.जी. सोय्ल हीलर का दाम उचित प्रतीत होता है।

अच्छी गुणवत्ता वाले फार्म यार्ड मैन्योर के उपयोग का मुख्य उद्देश्य, बागवान-मित्र केंचुवे तथा अन्य सूक्ष्म जीवों को भोजन तथा उपयुक्त वातावरण प्रदान करना है ताकि उनकी संख्या बढ़ सके और वह हमारी बगीचों की मिट्टी की संरचना और कार्बन-नाइट्रोजन अनुपात में सुधार कर सकें।

उपरलिखित उत्पाद, इस उद्देश्य की पूर्ति करता प्रतीत हो रहा है;

इस उत्पाद में किसी अन्य सूक्ष्म जीव का मिश्रण नहीं किया गया है; यह, वर्मी-कम्पोस्ट नहीं है।

वेर्मी कम्पोस्ट की तुलना में, अच्छी गुणवत्ता वाला फार्म यार्ड मैन्योर (FYM) बागवान-मित्र सूक्ष्म जीवों की वृद्धि और मिटटी को ढीला करने में अधिक सक्षम है। वर्मी कम्पोस्ट पहले ही केंचुओं द्वारा विघटित होने के कारण, बगीचों की मिटटी में पनपने वाले केंचुओं के जीवन-काल के लिए एक सिमित लाभ ही दे पाती है।

यह उत्पाद unblended है; यह जड़ों की बिमारी या rot borer जैसी समस्याओं से निजात पाने वाले अप्राकृतिक दावे नहीं करता, जो अक्सर जैविक उत्पादों की बिक्री के समय अधिक मुनाफा कमाने के लिए किये जाते हैं।

अतिरिक्त सूक्ष्म जीवों जैसे माइकोराइजे, स्यूडोमोनास, आदि के मिश्रण न करके, इस उत्पाद का मूल्य कम रखा गया है क्योंकि जिस मौसम में हमारे बगीचों में फार्म यार्ड मैन्योर डाला जाता है, उस समय, इस तरह के अतिरिक्त मिश्रण से कोई लाभ नहीं पहुँचता।

उत्पाद वितरण, सीधा स्रोत से बगीचों तक किया जा रहा है। इसे किसी प्रकार से भंडारित नहीं किया जा रहा।

अधिक जानकारी के लिए बागवान, सीधे वैभव चौहान से संपर्क कर सकते हैं।

 

 

Click to Call: 7837548548

 

Chat on WhatsApp

 

Send E- Mail

 

@ Since 2015 | lets Grow Apple

error: Content is protected !!

Log in with your credentials

or    

Forgot your details?

Create Account