आल्टरनेरिया लीफ ब्लॉच | हिंदी

आल्टरनेरिया लीफ ब्लॉच

( In English )


 

 

हिमाचल प्रदेश के बागानों में आल्टरनेरिया ब्लॉच एक गंभीर समस्या रही है। आल्टरनेरिया लीफ ब्लॉच एक फंगल बीमारी है जो सेब के पेड़ों की पत्तियों पर हमला करती है । यह लेट वसंत या गर्मियों के दौरान पत्तियों पर घावों का निर्माण करती  है। आल्टरनेरिया संक्रमण छोटे, काले, गोलाकार धब्बे से शुरू होता है, जो लगभग ½ इंच व्यास के होते  हैं।  आल्टरनेरिया स्पॉट  के धबे समय के साथ काले रंग से भूरे रंग में बदलने लगते है, जिनका बाहरी दायरा पीले रंग का हो जाता है । यह बीमारी भारी माइट उपद्रव वाले बगीचो में  प्रमुख रूप से देखी जाती है।  वैकल्पिक ब्लॉच को रोकने में माइट की रोकथाम बनाए रखना एक महत्वपूर्ण कारक है।

जीवविज्ञान

आल्टरनेरिया ब्लॉच का फंगस सर्दियों में ऑर्चर्ड फ्लोर पर मौजूद मृत पत्तियों पर या टहनियों पर , या घावों या निष्क्रिय स्पर्स में रहता है । यह संक्रमण सबसे पहली बार पंखुड़ी गिरने के एक महीने के बाद से  शुरू होता है। दूसरा संक्रमण गर्मियों में गर्म और बरसात के मौसम में परस्पर चलता रहता है। इष्टतम तापमान पर संक्रमण 5-10 घंटे में ही फैल सकता है। गंभीर संक्रमण के परिणामस्वरूप पेड़ों की 50% तक पतियाँ गिर सकती है , जिससे फल उपज और गुणवत्ता कम हो सकती है और अगले साल के ब्लूम पर भी असर पड़ सकता  है।

लक्षण

आल्टरनेरिया ब्लॉच का प्राथमिक लक्षण, पत्तियों पर धब्बे होते हैं, जो देर वसंत में और गर्मियों में दिखाई देते हैं। प्रारंभ में ये धब्बे लगभग ¼ इंच से ½ इंच व्यास और भूरे (Brown) रंग के होते हैं। बाद के चरण में ये धब्बे आकार में अनियमित हो सकते हैं और रंग में भूरे (grayish) रंग के हो जाते हैं। जब पतियाँ फंगस से भारी रूप से पीड़ित हो जाती है , तो पेड़ की पतियाँ गिर सकती है।

गैर-रासायनिक नियंत्रण

आल्टरनेरिया ब्लॉच के फंगस  और माइट के अंडे को सेब  पत्तों के मलबे में ओवरविनटरिंग करने से बचाने के लिए  सेब के पत्तों को नष्ट करें। सभी अवांछित खरपतवारों और अवांछित  पौधे के कूड़े को हटाने  से भी अगले साल के अनुकूल  मौसम में पुन: संक्रमित बीमारी के खतरे को कम करने में मदद मिलती है। पेड़ रोपण के तुरंत बाद मल्च  को लागू करने से भी,  मिट्टी में पहले से ही आल्टरनेरिया स्पोरों के प्रसार को धीमा करने में मदद मिल सकती  है। आल्टेरनरिया ब्लॉट्च को नियंत्रित करने में स्वच्छता महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

रासायनिक-नियंत्रण

स्ट्रोबिलुरिन समूह फंगसाइड आल्टरनेरिया ब्लॉच के प्रबंधन के लिए पंजीकृत हैं। पतियों को गिरने से बचाने के लिए माइट की संख्या 5 माइट प्रति पत्ते से कम  बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। आल्टेरनरिया ब्लॉट्च के खिलाफ नीचे लिखे गये  रसायन प्रभावी पाए गए हैं

    • Mancozeb,
    • Pyraclostrobin,
    • Trifloxystrobin,
    • Kresoxim-methyl
    • Fluxapyroxad

OPEN IN NEW WINDOW | JOIN TALKAPPLE GROUP

 

 

@ Since 2015 | lets Grow Apple

error: Content is protected !!

Log in with your credentials

Forgot your details?