ब्लॉसम थ्रिप्स

ब्लॉसम थ्रिप्स

(In English)

कीट का विवरण

व्यस्क ब्लॉसम थ्रिप्स एक सूक्ष्म कीट है जो , 0.03 इंच लंबे और दो पंखों वाले होते है।  फूलों के कीट व्यापक रूप से हिमाचल प्रदेश के जिलों में देखे गये है। थ्रिप्स आम तौर पर 1 m.m. से 1.5 m.m. तक लंबे हो सकते हैं और पीले,काले या भूरे रंग के हो सकते है। थ्रिप्स छोटे, पतले कीड़े होते हैं जिनके चार लंबे पैर और संकीर्ण बालों के साथ झालरदार पंख होते हैं । यह पौधे के उतकों को खातें हैं जिसका हर्जाना पेड़ के फलों को भुगतना पड़ता है। मुख्य रूप से यह पेड़ के बड्स और फूलों को नुकसान पहुँचाते हैं। थ्रिप्स फल की सतह को भी नुकसान पहुँचाते है। थ्रिप्स की प्रजातियाँ सेब के पौधों की विविध क़िस्मों को खाती है। थ्रिप्स से नुकसान की भविष्यवाणी करना बहुत मुश्किल होता है क्यूंकी यह हर साल असर में नहीं होता। यह कीट कई अन्य फूल वाले पौधों का भी दौरा करते है और अगर यह पौधे एक ही समय में फूल रहे हो तो, नुकसान की संभावना को कम किया जा सकता है।

THRIPS

THRIPS

नुक़सान

आम तौर पर थ्रिप्स सेब के साथ-साथ अन्य फसलों और घास के फूलों की ओर भी आकर्षित होते है। मुख्य नुकसान इन कीटों के अंडे बिछाने से होता है जो नवगठित फल को पंखुड़ीपात से पहले ही गिरा देते है। जिस जगह पर अंडे बिछाए जाते हैं, वहाँ आम तौर पर रस्टिंग या एक पीले रंग का धबा बनता है, जिसे पींसी स्पॉट कहते है। हरे रंग की गोलडेन डेलीशियस किस्में और ग्रेनी स्मिथ इन कीटों से अधिक प्रभावित होती है। फूल खिलने से पहले इन कीटों द्वारा किया गया नुकसान फूलों को कमज़ोर करता है जिस कारण फ्रूट सेट कम होता है। एक बाग में थ्रिप्स की बहुत ज्यादा उपस्थिति फल सेटिंग को  60% तक कम कर सकती है।

PANSY SPOT

PANSY SPOT

जीवन चक्र

  1. अंडे
  2. लार्वा
  3. कोषस्थ कीट
  4. वयस्क

अंडे देना

अंडे बेलनाकार और गुंबद नुमा आकार के होते हैं। मादा कीट सर्व प्रथम पेड़ की छाल या पत्ते में एक चिर डालती है और उसी चिरो में एक एक अंडे देती है। यहां जमा हुए अंडें संयंत्र के ऊतकों द्वारा संरक्षित रहते है।

लार्वा

युवा कीट सफेद रंग के होते हैं और वयस्क की तुलना में छोटे होते हैं।  यह पौधे के तत्व को चूस कर उन पर भोजन करते है। पहले दो इनस्टार ( इनस्टार नाम एक moult और arthropods के बीच के विकास के चरण के लिए दिया गया है) पंखहीन होते हैं और इन्हें लार्वा कहा जाता है। तीसरे इनस्टार, जिसे प्री प्यूपा कहा जाता है, निष्क्रिय होता है, और इसे भोजन की आवश्यकता नहीं होती।

कोषस्थ कीट

कीट लगभग 4-10 दिनों के लिए इस चरण में रहता है और वयस्क हो जाता है। इस चरण में वह पीले रंग का होता है और लार्वा चरण की तुलना में थोड़ा बड़ा है।

वयस्क

वयस्कों का जीवन काल 10 से 30 दिनों का होता है।  इन कीटों की पूरी पीढ़ी कीटों के लिए आदर्श परिस्थितियों में 40 दिनों तक रह सकती है। व्यस्क 1 m.m. तक लंबे हो सकते है और इनके दोनों तरफ पंख होते है। यह पंख फ्लैट मुड़े बालों के साथ कवर रहते है। दोनो लिंग समान दिखते है, लेकिन नर छोटे और रंग में हल्के होते है।

निगरानी

इन कीटों को बड्स या फूलों से सफेद काग़ज़ पर झाड़ कर देखा जा सकता है। वयस्क आसानी से देखे जा सकते है लेकिन लार्वा को देखने में लिए मुश्किल हो जाती है। बगीचे के हर 4-6 पेड़ों के ब्लॉक से प्रति पेड़ 6-8 फूलों के गूछों को निगरानी के लिए निकाल लें। नमूनों को सुबहा के समय निकालें, क्यूंकी मौसम के गर्म और शांत होने पर कीटों का घनत्व दिन भर में नाटकीय रूप से बदल सकता है,जब वे उड़ जाते हैं। अगर प्रति सेब के क्लस्टर में 1 से 2 वयस्क मादा हो तो वहाँ इनके अंडे बिछाने के कारण फल को नुकसान का खतरा हो सकता है।

प्रबंधन

जैविक प्रबंधन

थ्रिप्स का परभक्षी, छोटे पाइरेट बग (Orius tristicolor ) का वयस्क और ग्रीन लेस विग्स के लार्वा होते है। यह सेब के बढ़ते मौसम में थ्रिप्स पर हमला करते है और कीटों की आबादी कम कर देते है। दूसरा तरीका बाग की भूमि को  जंगली पौधों से मुक्त रखना है जिस से थ्रिप्स को भोजन और छुपने की जगह ना मिल सके। इस तरह भी थ्रिप्स की आबादी काफी दर से कम हो जाती है।

orius tristicolor (thrips predator)

minute pirate bug (thrips predator)

रासायनिक प्रबंधन

इन कीटों का रसायनिक नियंत्रण

पिंक बड चरण में 200 म.एल. थियक्लोप्रड / 200 लीटर पानी में आवेदन द्वारा किया जा सकता है।

                                               या

पिंक बड चरण में 200 लीटर पानी में 200 ग्राम थियामेठोकशाम लागू किया जा सकता है।

                                             या

पिंक बड चरण में 200 म.एल. कारबोसूलफन प्रति 200 लीटर पानी में लागू किया जा सकता है।

banpo

OPEN IN NEW WINDOW | JOIN TALKAPPLE GROUP

 

 

@ Since 2015 | lets Grow Apple

error: Content is protected !!

Log in with your credentials

Forgot your details?